hbomax

सीधे सामग्री पर जाएं

न्यूज कॉर्प विविध मीडिया, समाचार, शिक्षा और सूचना सेवाओं की दुनिया में अग्रणी कंपनियों का एक नेटवर्क है।

टॉकस्पोर्ट का पालन करें

आपका सूर्य

दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स रेडियो स्टेशन
'पत्थर के हाथ'

रॉकी II फिल्मांकन के दौरान रॉबर्टो ड्यूरन ने सिल्वेस्टर स्टेलोन को हराया, माइक टायसन द्वारा मूर्तिमान किया गया, डिएगो माराडोना से प्यार किया और सुगर रे लियोनार्ड को रंगीन करियर में अपनी पहली हार सौंपी

रॉबर्टो डुरान की शुगर रे लियोनार्ड के साथ पहली लड़ाई से पहले, उन्होंने महान पूर्व विश्व हैवीवेट चैंपियन 'स्मोकिन' जो फ्रैज़ियर की आत्मा में देखा, जिसे 'मॉन्ट्रियल में विवाद' के रूप में जाना जाता था।

जून 1980 में वेल्टरवेट क्लासिक से पहले एक दर्शक द्वारा पूछे जाने पर - उनकी तीन बैठकों में से पहली - अगर पनामियन उर्फ ​​'हैंड्स ऑफ स्टोन' ने उन्हें किसी की याद दिला दी, तो फ्रेज़ियर अपनी प्रतिक्रिया में जोरदार थे। "हाँ," किंवदंती ने एक कुख्यात सामूहिक-हत्यारे को याद करते हुए कहा। "चार्ल्स मैनसन।"

गेट्टी छवियां - गेट्टी
8
रॉबर्टो डुरान का ताज 1980 में आया जब उन्होंने मॉन्ट्रियल में शुगर रे लियोनार्ड को हराया

रिंग में कभी भी कदम रखने वाले सबसे कठिन पुरुषों में से एक, घातक चार-वेट विश्व चैंपियन की किंवदंती और रहस्य को उनके सम्मानित प्रशिक्षक रे आर्सेल के अलावा किसी और ने सहायता नहीं दी थी।

लियोनार्ड के साथ लड़ाई से ठीक तीन दिन पहले, एक ईसीजी ने निर्धारित किया कि ड्यूरन के दिल की धड़कन अनियमित थी।

"यह सच नहीं हो सकता," आर्सेल ने टिप्पणी की। "दुरान के पास दिल नहीं है।"

उस समय, उन्होंने अपने 72 पेशेवर मुकाबलों में से 71 जीते थे और अपनी हत्यारी प्रवृत्ति और भयानक उपस्थिति के लिए अमेरिकी पत्रकारों के बीच 'एल डियाब्लो' उपनाम अर्जित करना शुरू कर दिया था। अब, 71 वर्ष की आयु में, उनकी महान स्थिति सुनिश्चित हो गई है और मुक्केबाजी के इतिहास में उनका स्थान हमेशा के लिए पक्की हो गया है।

1951 में गरीबी में जन्मे, दुरान ने आठ साल की उम्र में बड़े पुरुषों के साथ झगड़ा करना शुरू कर दिया और 16 साल की उम्र में शौकिया रैंक छोड़ने के बाद एक पेशेवर के रूप में अपनी पहली 28 फाइट जीती।

उन्होंने WBA, रिंग मैगज़ीन और लीनियल लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए मैडिसन स्क्वायर गार्डन में स्कॉटलैंड के केन बुकानन को लिया और उन्हें 2-1 से अंडरडॉग माना गया।

गेट्टी
8
'हैंड्स ऑफ स्टोन' ने केन बुकानन को हराकर अब तक के सबसे महान लाइटवेट में से एक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया

शुरुआती 15 सेकंड में, डुरान ने बुकानन को नीचे गिरा दिया और 13वें राउंड तक चैंपियन को हराना जारी रखेगा। रेफरी जॉनी लोबियानको की वजह से एक आकस्मिक कम झटका ने बुकानन को लड़ाई से बाहर कर दिया।

दुरान दो नए बेल्ट, एक बढ़ी हुई प्रतिष्ठा और नंबर एक की स्थिति के साथ अपने देश लौट आए। बुकानन ने कहा कि वह 'गंभीर गेंदों के साथ' चले गए।

उनकी आत्मकथात्मक फिल्म में 'शीर्षक'आई एम दुरान', दिग्गज स्लगर सुझाव देते हैं: "मैं थामाइक टॉयसनमाइक टायसन के साथ आने से पहले।

“सेनानियों ने मेरी तरफ एक नज़र डाली और अपनी पैंट में बकवास किया। लियोनार्ड अलग नहीं होगा।

"अमेरिकियों पर यह भोर होने लगी थी कि वे पहले कभी भी मेरे जैसा कुछ नहीं देखेंगे - यह भयानक, अपने जेट-काले बालों, काली आँखों और बुरे इरादों के साथ घातक।

"एल डियाब्लो, उन्होंने मुझे बुलाया: शैतान।"

गेट्टी
8
प्रमोटर डॉन किंग के 'मार्गदर्शन' के तहत, दुरान ने अपनी सेलिब्रिटी स्थिति का आनंद लेना शुरू कर दिया

गेट्टी छवियां - गेट्टी
8
टायसन और उनकी मूर्ति ड्यूरन गले लगाते हैं जबकि पूर्व पत्नी रॉबिन गिवेंस देखते हैं

नवंबर 2020 में, टायसन ने 54 साल की उम्र में रॉय जोन्स जूनियर के खिलाफ वापसी की, लेकिन यह ड्यूरन ही थे जिन्होंने उन्हें पहले स्थान पर दस्ताने पहनने के लिए प्रेरित किया।

"रॉबर्टो ड्यूरन मेरे पसंदीदा [sic] फाइटर हैं," टायसन ने लिखाफेसबुक . "जब मैंने दुरान को लड़ाई करते देखा, तो वह सिर्फ एक गली का आदमी था ... यार, यह आदमी मैं हूँ, मैंने सोचा। मैं यही करना चाहता था।

"वह जो था वह होने पर शर्मिंदा नहीं था। मैं उनसे एक इंसान के तौर पर जुड़ा था। जैसे-जैसे मेरा करियर आगे बढ़ा और लोगों ने मेरी क्रूर होने के लिए प्रशंसा करना शुरू कर दिया, मुझे पता था कि एक जानवर कहलाना सबसे बड़ी प्रशंसा थी जो मुझे रिंग में किसी से मिल सकती थी। मैं दुरान की तरह क्रूर और निडर था।"

जो स्कार्नीसी/ट्रिलर
8
टायसन वापस आया और जोन्स जूनियर के साथ एक प्रदर्शनी लड़ी - जो एक अनौपचारिक ड्रॉ में समाप्त हुई

ड्यूरन ने लियोनार्ड को हराया - उनके करियर की पहली हार - 1980 में मॉन्ट्रियल में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को आउटबॉक्स करने के बजाय उसे उलझाने और एक विवाद की तैयारी करने के लिए धोखा दिया।

जब वे उसी साल नवंबर में दोबारा मैच के लिए मिले, तो दुरान ने खेल से दूर पार्टी करने और खाने में समय बिताया था। उन्हें केवल छह सप्ताह से कम समय में लगभग 200lbs से 155lbs की वेल्टरवेट सीमा तक कटौती करने के लिए मजबूर किया गया और इसने उन्हें सूखा छोड़ दिया।

वह जानता था कि लियोनार्ड पहली घंटी से पहले उसे हरा देगा, लेकिन अली का फेरबदल और सातवें दौर में अमेरिकी का ताना बहुत ज्यादा साबित हुआ।

आठवें दौर में, दुरान ने कथित तौर पर 'नो मास' की घोषणा की और लड़ाई समाप्त करने के लिए रेफरी पर अपना दस्ताना लहराया।

गेट्टी छवियां - गेट्टी
8
लियोनार्डो के साथ रीमैच के लिए भारी वजन कटौती से पनामियन बुरी तरह से थक गया था

न्यूफ़ाउंड सेलिब्रिटी का दर्जा शुगर रे लियोनार्ड के साथ कुख्यात सीक्वल से पहले शुरू हुआ, जिसमें ड्यूरन वास्तव में रॉकी II में सिल्वेस्टर स्टेलोन के साथ एक तेज़ स्पैरिंग पार्टनर के रूप में दिखाई दिए।

1978 में अगली कड़ी के फिल्मांकन के दौरान, प्रसिद्ध फिल्मों में पहली दो फिल्मों के प्रशिक्षण के दौरान स्टैलोन ने कथित तौर पर अपनी मुक्केबाजी क्षमता पर विश्वास हासिल किया।

पनामियन ने कथित तौर पर ए-लिस्ट सेलेब को इतनी बुरी तरह से पीटा, उसे उसे यह कहना पड़ा कि जब कैमरे इस डर से लुढ़क रहे हों कि यह उसके अच्छे लुक को बर्बाद कर सकता है, तो उसे चेहरे पर न मारें।

जब स्टैलोन से 2014 में बर्नार्ड हॉपकिंस के संभावित झगड़े के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बतायाटीएमजेड : "नहीं। मैंने अपना सबक दुरान से सीखा है।”

गेट्टी छवियां - गेट्टी
8
रॉकी बाल्बोआ स्क्रीन पर खुद को संभाल सकते थे, लेकिन दुरान ने उन्हें कैमरे से दूर करने में मदद की

मार्विन हैगलर और थॉमस हर्न्स के खिलाफ मिडिलवेट पर लड़ाई ने 1980 के दशक के 'फोर किंग्स' में से एक के रूप में उनकी विरासत को मजबूत किया और उन्हें करियर मोक्ष अर्जित किया क्योंकि उन्होंने वजन में बढ़ना जारी रखा और सभी कॉमर्स से लड़ते रहे।

2001 में, अभी भी अविश्वसनीय रूप से लड़ते हुए, वह अर्जेंटीना में एक कार दुर्घटना में लगभग मारा गया था और एक टूटी हुई पसली के कारण फेफड़े को पंचर करने के बाद जीवन रक्षक सर्जरी की आवश्यकता थी।

50 साल की उम्र में, उन्होंने आधिकारिक तौर पर अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की और दोस्त का मज़ाक उड़ाने में कामयाब रहेडिएगो माराडोनाएक लड़ाकू के रूप में अपने अंतिम भाषण के दौरान।

उन्होंने एल पनामा अमेरिका से कहा: "अभी तक, मैं व्यायाम कर रहा हूं ताकि जब (सेवानिवृत्ति) सम्मान आए तो लोग मुझे आकार में देखें। मैं नहीं चाहता (देखो) जैसा कि माराडोना ने किया था, सब मोटा था। ”

गेट्टी छवियां - गेट्टी
8
माराडोना को पंथ का दर्जा प्राप्त था, अपने मित्र दुरान की तरह

उन्होंने 104-16 के करियर रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया और व्यापक रूप से एक जोड़ी दस्ताने पहनने वाले सबसे बड़े पंचर और सबसे मनोरंजक सेनानियों में से एक के रूप में पहचाना जाता है।

पनामा की मध्यम सड़कों पर जाली, 'हैंड्स ऑफ स्टोन' ने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया और इस दुनिया को छोड़ने की योजना बनाई, ठीक उसी तरह जैसे वह आया था।

"मैं एक लड़ाकू पैदा हुआ था और मैं एक लड़ाकू मरूंगा," उन्होंने घोषणा की। "इस कहानी में केवल एक किंवदंती है। वह मैं हूं।"