olympicwrestling

सीधे सामग्री पर जाएं

न्यूज कॉर्प विविध मीडिया, समाचार, शिक्षा और सूचना सेवाओं की दुनिया में अग्रणी कंपनियों का एक नेटवर्क है।

टॉकस्पोर्ट का पालन करें

आपका सूर्य

दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स रेडियो स्टेशन
प्रतिमा

लुईस हैमिल्टन ने अपनी पहली 150 दौड़ में मैक्स वर्स्टापेन को पीछे छोड़ दिया और 'हैमिल्टन प्रभाव' को अभी भी नए ब्रिटिश 'मेगास्टार' के साथ मोटरस्पोर्ट में महसूस किया जा रहा है और समान अधिकारों और मानसिक स्वास्थ्य पर बातचीत की जा रही है।

मैक्स वर्स्टापेन फॉर्मूला 1 के अब तक के सबसे कम उम्र के ड्राइवर के रूप में कई रिकॉर्ड बना सकते हैं, लेकिन यह पता चला है कि वह अभी भी प्रतिद्वंद्वी लुईस हैमिल्टन द्वारा अपनी पहली 150 दौड़ में बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे।

2015 में 17 साल की उम्र में खेल के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के रूप में रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, डचमैन जल्दी से टोरो रोसो की उम्मीदों पर खरा उतरा, अगले साल सीनियर रेड बुल टीम में पदोन्नत होने से पहले, जिसे उसने स्पेन में अपनी शुरुआत के साथ जीता था।

गेट्टी
6
वेरस्टैपेन ने F1 . में अपने दूसरे सीज़न के दौरान अपने रेड बुल डेब्यू पर अपना पहला ग्रैंड प्रिक्स जीता

6
लेकिन हैमिल्टन के दूसरे सीज़न में, वह विश्व चैंपियनशिप का जश्न मना रहे थे

दुर्भाग्य से वेरस्टैपेन के लिए, उनका आगमन 2014 में टर्बो-हाइब्रिड युग की शुरुआत में मर्सिडीज के प्रभुत्व के साथ हुआ, लेकिन रेड बुल में जर्मन टीम में शामिल होने के उनके फैसले ने बाद में लाभांश का भुगतान किया।

पिछले सीज़न में एक विश्व चैंपियन, वेरस्टैपेन इसी तरह इस साल सात बार के खिताब विजेता हैमिल्टन से लड़ने के बाद इस खेल में अब तक की सबसे तीव्र लड़ाइयों में से एक में आगे बढ़ रहा है।

अंक के आधार पर अबू धाबी स्तर में अंतिम दौर में प्रवेश करने से पहले, दोनों ने खिताब के दावेदारों के लिए अभूतपूर्व अवसरों पर व्हील-टू-व्हील चलाई।

वेरस्टैपेन ने आखिरी लैप लंज के साथ विवादास्पद परिस्थितियों में अपना पहला ताज हासिल किया, जो कि युगों के लिए एक गर्म प्रतिद्वंद्विता बन गया था।

F1 इतिहास में सांख्यिकीय रूप से सबसे सफल ड्राइवर, हैमिल्टन के रिकॉर्ड-तोड़ आठवें विश्व खिताब जीतने की संभावनाओं पर संदेह जताया गया है,इस साल उनकी मर्सिडीज अच्छी गति से चल रही है.

लेकिन जैसा कि आंकड़े दिखाते हैं, वह अभी भी वेरस्टैपेन पर बढ़त बनाए हुए है, खासकर अपने शुरुआती करियर में।

एएफपी
6
Verstappen का अंतिम ग्रैंड प्रिक्स F1 . में उनका 150वां था

गेट्टी
6
उसी निशान पर, हैमिल्टन के पास अधिक जीत, डंडे और पोडियम थे

Red Bull के चैंपियन ने अब 150 दौड़ पूरी कर ली हैं, जिसमें उसका सबसे हालिया ग्रां प्री उसे सुरक्षित देख रहा है aपहली बार कनाडा की जीत पिछली बार हुई.

उस दौड़ में उन्होंने 26 जीत, 15 पोल पोजीशन और 67 पोडियम हासिल किए, जो तब तक प्रभावशाली लग सकते हैं जब तक आप हैमिल्टन की संख्या नहीं देखते।

37 वर्षीय ब्रिट ने 2007 में मैकलारेन के साथ खेल में प्रवेश करने के बाद 34 जीत, 40 पोल और 72 पोडियम दर्ज किए, अगले वर्ष अपना पहला खिताब हासिल किया।

कुछ लोग सवाल कर रहे हैं कि क्या हैमिल्टन एक और चैंपियनशिप ले सकते हैं, जबकि ब्रिटिश रैली स्टार क्रिस मीके सहित अन्य, अभी भी मानते हैं कि उनका प्रभाव अथाह है, विशेष रूप से घरेलू सितारों की संख्या पर जो अब खेल में चमक रहे हैं।

गेट्टी
6
रैली सुपरस्टार मीके को लगता है कि हैमिल्टन अभी भी बहुत बड़ा प्रभाव डाल रहा है

नाइट्रो रैलीक्रॉस ड्राइवरटॉकस्पोर्ट बताया : "यह नई पीढ़ी जो आ रही है, मुझे लगता है कि यह शायद लुईस हैमिल्टन प्रभाव है। लैंडो नॉरिस की तरह ये लोग शायद केवल 10 या 12 साल के थे जब लुईस अपना पहला विश्व खिताब जीत रहे थे।

"मुझे लगता है कि यह उसी का नॉक-ऑन प्रभाव है, लेकिन विश्व स्तर पर F1 पिछले कुछ वर्षों में वास्तव में मजबूत हुआ है और ये लोग सिर्फ मेगास्टार हैं, ये सभी हैं, इसलिए यह देखना अच्छा है। यह मोटरस्पोर्ट के लिए स्वस्थ है और इससे पोषण मिलता है।"

हैमिल्टन ने समान अधिकारों को बढ़ावा देने और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चर्चा शुरू करने के लिए इसी तरह खेल के शीर्ष पर अपने मंच का उपयोग किया है, जिसे रेसिंग की दुनिया में महसूस किया गया है।

एक्सट्रीम ई में ब्रिट की एक टीम है, जो पहले 50/50 पुरुषों और महिलाओं की रेसिंग श्रृंखला है, जिसमें ड्राइवर मिकाएला अहलिन-कोट्टुलिंस्की टॉकस्पोर्ट को बता रही है कि उस प्रभाव को कैसे महसूस किया गया है।

6
हैमिल्टन जैसे ड्राइवरों की बदौलत अहलिन-कोट्टुलिंस्की ने मोटरस्पोर्ट में भारी प्रगति देखी है

"एक्सट्रीम ई वास्तव में मोटरस्पोर्ट के शीर्ष स्तर पर महिलाओं के लिए जोर दे रहा है, और इलेक्ट्रिक कारों के साथ ड्राइविंग का पर्यावरणीय हिस्सा और टिकाऊ तकनीक के लिए काम कर रहा है," उसने कहा।

"लोग हमेशा मुझसे पूछते हैं कि F1 में एक लड़की क्यों नहीं है, लेकिन खेल में आने के लिए आपको कम उम्र में शुरुआत करनी होगी, दस साल के लड़कों को साइन करने वाली फॉर्मूला 1 टीमें हैं। फॉर्मूला 1 में लड़की होने के लिए आपको लड़कियों के साथ भी ऐसा ही करना होगा।

"अब आप डब्ल्यू सीरीज़ और एक्सट्रीम ई के साथ ध्यान आकर्षित कर रहे हैं और यह ध्यान ला रहा है कि महिलाएं बेहतर नहीं तो पुरुषों की तरह ही अच्छी हो सकती हैं।"

हैमिल्टन ने लॉकडाउन के दौरान मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों के बारे में भी बताया, जिसका प्रभाव अहलिन-कोट्टुलिंस्की ने भी महसूस किया है।

"अपने लिए व्यक्तिगत रूप से, मैं 15 साल की उम्र से एक मानसिक कोच के साथ काम कर रही हूं, और इसने निश्चित रूप से न केवल रेसिंग जीवन में बल्कि मेरे निजी जीवन में भी मेरी मदद की है," उसने कहा।

"यह अच्छा है क्योंकि आप चीजों के बारे में खुलते हैं, हम सभी की भावनाएं होती हैं और हम सभी के पास ऐसी चीजें होती हैं जिनसे हम संघर्ष करते हैं। यदि आपके पास एक मानसिक कोच के साथ काम करने वाला एक रोल मॉडल है, तो यह आपके लिए इसे और अधिक भरोसेमंद बनाता है, तो आप कह सकते हैं कि 'लुईस हैमिल्टन ऐसा कर रहे हैं तो मैं ऐसा क्यों नहीं कर सकता?'”

दिन के ऑफर

888स्पोर्ट - विंबलडन पर £10 का बेट लगाएं, मुफ्त बेट में £40 प्राप्त करें* -यहां बताएं

न्यूनतम जमा £/€/$10 • प्रस्ताव 10/07/2022 23:59 तक मान्य है • एक योग्यता शर्त टेनिस बाजार पर कम से कम £/€/$10 की 'वास्तविक धन' हिस्सेदारी है • न्यूनतम ऑड्स 1/2 (1.50) ) • नि:शुल्क बेट 10 दिनों के बाद समाप्त हो जाती है और केवल टेनिस के लिए मान्य होती है • मुफ्त बेट दांव रिटर्न में शामिल नहीं होते हैं • निकासी प्रतिबंध, भुगतान के तरीके, देश और पूर्ण नियम और शर्तें लागू होती हैं। 18+ Begambleaware.org

अधिक मुफ़्त बेट ऑफ़र यहाँ देखें